Friday, May 17 2024 | Time 00:54 Hrs(IST)
 logo img
देश-विदेश


Holi 2024: 25 या 26 मार्च, कब खेली जाएगी होली ? यहां दूर करें अपना कन्फ्यूजन

Holi 2024: 25 या 26 मार्च, कब खेली जाएगी होली ? यहां दूर करें अपना कन्फ्यूजन
आशीष शास्त्री / न्यूज11 भारत

सिमडेगा/डेस्क:  देश में होली मनाने को लकेर ऊहापोह की स्थिति है. विहिप द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में होली 25 मार्च को मनाने का निर्णय लिया गया.  विहिप के द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में ज्योतिष मंच में जिन ज्योतिषों का नाम लिया गया, उनमें से अधिकांश ने कहा कि वे वहां उपस्थित नहीं थे, और उन्होंने 25 मार्च को होली नहीं मानने का निर्णय दिया है. 

 

25 मार्च दिन दोपहर 12:30 तक रहेगी पूर्णिमा 

प्रिंस चौक शक्ति स्थल के महंत आचार्य श्याम सुंदर मिश्रा ने कहा है कि विहिप द्वारा जारी होली की तिथि शास्त्र अनुसार सही नहीं है.  उन्होंने साफ कहा कि 25 मार्च दिन सोमवार को दोपहर 12:30 तक पूर्णिमा तिथि रहेगी, और होली पूर्णिमा तिथि को नहीं खेला जाता.  उन्होंने कहा शास्त्र अनुसार होली पूर्णिमा के दूसरे दिन चैत्र प्रतिपदा को खेला जाता है और चैत्र प्रतिपदा इस बार 26 मार्च को रहेगी.  वहीं शहर के हनुमान वाटिका के पुरोहित सोमनाथ मिश्रा ने भी आचार्य श्याम सुंदर मिश्रा के निर्णय में सहमति जताई है. आचार्य श्यामसुंदर मिश्रा ने बताया कि हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर वर्ष फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन की जाती है, फिर इसके अगले दिन यानी चैत्र कृष्ण प्रतिपदा को रंगों वाली होली खेली जाती है.  

 

24 मार्च को होलिका दहन

उन्होंने बताया कि वैदिक पंचांग की गणना के मुताबिक इस वर्ष फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 24 मार्च को सुबह 09 बजकर 55 मिनट से आरंभ हो जाएगी जो 25 मार्च 2024 को दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक रहेगी.  शास्त्रों के अनुसार होलिका दहन पूर्णिमा तिथि और भद्रा रहित काल में करना शुभ माना जाता है. इस वर्ष होलिका दहन 24 मार्च को किया जाएगा.  लेकिन होलिका दहन के दिन भद्रा साया रहेगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भद्राकाल को शुभ नहीं माना जाता है और इस दौरान किसी भी तरह का पूजा-पाठ व शुभ काम करना वर्जित होता है.  पंचांग के मुताबिक 24 मार्च को सुबह से भद्राकाल लग जाएगी.  इस दिन भद्रा का प्रारंभ सुबह 09 बजकर 54 मिनट से हो रही है, जो रात 11 बजकर 13 मिनट तक रहेगी.  इस तरह से भद्राकाल की समाप्ति के बाद ही होलिका दहन किया जा सकता है.  वैदिक पंचांग और ज्योतिष के विद्वानों के मतानुसार होलिका दहन का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त रात्रि 11 बजकर 14 मिनट से लेकर 12 बजकर 20 मिनट तक रहेगा.  यानी इस दौरान होलिका करना शुभ रहेगा. 

 

100 साल बाद होली और चंद्र ग्रहण दोनों ही एक ही दिन है

आचार्य श्यामसुंदर मिश्रा ने बताया कि इस वर्ष होली पर चंद्र ग्रहण और होलिका दहन पर भद्रा का साया रहेगा.  100 साल बाद होली और चंद्र ग्रहण दोनों ही एक ही दिन है.  चंद्र ग्रहण 25 मार्च को सुबह 10.23 बजे शुरू होगा और दोपहर 3.02 बजे तक रहेगा.  यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा.  इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. 

 

26 मार्च को होली खेलने शुभ

प्रिंस चौक शक्ति स्थल के महंत आचार्य श्याम सुंदर मिश्र निर्णय दिया है की होली 26 मार्च को खेलने शुभ रहेगा.  इसी दिन उदया तिथि के साथ चैत्र प्रतिपदा रहेगी और इसी दिन होली की पूजा भी की जाएगी. 

 

अधिक खबरें
दिल्ली BJP कार्यालय में लगी आग !
मई 16, 2024 | 16 May 2024 | 10:28 AM

भारतीय जनता पार्टी के पंडित पंत मार्ग स्थित दिल्ली प्रदेश कार्यालय में गुरुवार को आग लग गई. दिल्ली बीजेपी के मीडिया विभाग के मुताबिक, आज शाम करीब 4.15 बजे बिजली मीटर बॉक्स में मामूली शॉर्ट सर्किट हुआ, जिससे आग लग गई. घटना की सूचना मिलने पर एनडीएमसी इलेक्ट्रिक स्टाफ और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया.

जिम के ट्रेडमिल में दौड़ने के दौरान 17 वर्षीय छात्र की हुई मौत
मई 16, 2024 | 16 May 2024 | 5:48 PM

17 साल के एक छात्र की जिम करने को दौरान मौत हो जाने की खबर सामने आई है. जिम में ट्रेडमिल में दौड़ने के समय युवक नीचे गिर गया और वहीं उनकी मौत हो गई. छत्तीगढ़ के रायपूर के खमतराई थाना क्षेत्र का ये मामला है, मृतक का नाम सत्यम है औऱ ये यहां रहकर पढ़ाइ करता था.

General Ticket: जनरल टिकट के लिए लाइन में खड़े होने की झंझट खत्म, Online होगी बुकिंग
मई 16, 2024 | 16 May 2024 | 5:23 PM

ट्रेनों में जनरल बोगी में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. ऐसा इसलिए क्योंकि अब उन्हें टिकट काउंटर पर लंबे तक खड़े होने की समस्या से छुटकारा मिलने वाला है. बता दें, रेलवे ने साधारण श्रेणी में सफर करने वाले लोगों को आसान टिकटिंग सुविधा प्रदान करने के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप

NTA की लापरवाही से परेशान हैं छात्र, CUET परीक्षा में आई समस्या, आखिर कब तक होगी सुधार
मई 16, 2024 | 16 May 2024 | 5:16 PM

कॉमन एंट्रेस टेस्ट एक ऐसा प्रक्रिया है जिसमें छात्रों को उनके शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने को लेकर बनाया गया है. देश भर के सभी विश्वविधालयों में प्रवेश पाने को लेकर इसमें एक समान अवसर मिलता है. ग्रेजुएशन में नामांकन के लिए आयोजित इस परीक्षा के पहले ही दिन कई छात्रों को काफी समस्या उठाना पड़ा. कुछ छात्रों का तो अंतिम समय में परीक्षा केन्द्र बदला गया था, जिससे उसे नई जगह तक पहुंचने में काफी कठिनाई हुई.

Weather Update: IMD ने मानसून को लेकर दी खुशखबरी, इन राज्यों में झमाझम बारिश का ALERT
मई 16, 2024 | 16 May 2024 | 4:31 PM

IMD के मुताबिक, आमतौर पर दक्षिण-पश्चिम मानसून करीब-करीब 7 दिनों के मानक विचलन के साथ 1 जून को केरल में दस्तक देती थी. लेकिन इस वर्ष दक्षिण-पश्चिम मानसून के कदम मई केरल में प्रवेश करने के आसार है. साथ ही साथ IMD ने यह भी कहा कि इस बार उत्तर भारत में मानसून की वर्षा सामान्य से ज्यादा हो सकती है.